गुरुवार, 3 सितंबर 2020

#Dove_story: मर्सिडीज़ पर आशियाना

दो पंछी दो तिनके कहो ले के चले हैं कहाँ

ये बनाएंगे इक आशियाँ 

अब भई! पक्षियों को तो कोई प्लॉट खरीदना नहीं पड़ता. उन्हें तो जो स्थान सुरक्षित लगे और पसंद आ जाए, वहीं अपना आशियाना बना लेते हैं. लेकिन हाल ही के एक वीडियो को देखने पर पता चला कि एक पक्षी ऐसा भी है जिसने अपने चूज़ों के जन्म के लिए बहुत ख़ास जगह चुनी. हाँ, पर ये बात उसे मालूम नहीं होगी. ये पक्षी बहुत ही सीधा-साधा मासूम फ़ाख्ता (Dove) है और जहाँ इसने अपने घोंसले के निर्माण का निर्णय लिया; वह दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान की मर्सिडीज़ कार की विंडशील्ड थी. अब फ़ाख़्ते को अमीरी-ग़रीबी से क्या लेना-देना, उसे तो जगह जम गई सो तिनके-तिनके जमा कर अपना घर बनाता रहा. 

कोई और होता तो शायद सफ़ाई मैंटेन करने की दुहाई देकर इसे एक ही झटके में हटा भी सकता था लेकिन ये प्रिंस तो सबसे अलग निकले. उन्होंने उस कार का उपयोग तब तक करने को मना कर दिया, जब तक कि चिड़िया के बच्चे बड़े नहीं हो जाते. कार के आसपास भी सबको जाने की मनाही थी.
दूर से ही उन्होंने उस चिड़िया की कुछ तस्वीरें खींचीं और वीडियो भी बनाया. इस वीडियो के इंस्टाग्राम पर शेयर होते ही यह वायरल हो गया. वीडियो बेहद ख़ूबसूरत है जिसने भी इसे देखा, वह प्रिंस की प्रशंसा किये बिना नहीं रह सका! ज़ाहिर है कि प्रशंसा उनकी नेकदिली की हुई और जमकर हुई. 

कई लोगों ने उनके व्यक्तिगत जीवन को इसके उलट भी बताया. बहरहाल, हमें तो ये किस्सा और वीडियो बहुत पसंद आया तो सोचा आपको भी बता दूँ. ये पोस्ट उससे अधिक है भी नहीं!
- प्रीति 'अज्ञात'
Video Link-
Photo Credit- Google
#Dovestory #Viraldove #birdnest #DubaiPrince #love

3 टिप्‍पणियां:

  1. फजा भी हैं जवाँ जवाँ, ये घोसलें रवाँ रवाँ।
    ये चूज़ों की मासूमियत,है ये ख़ुशनसीब फ़ाख्ता।

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत खूब !कार मालिक को सलाम है, जिसने एक अबोले जीव के अधिकार को कायम रखा और उसे स्नेहिल संरक्षण दिया |

    जवाब देंहटाएं