शनिवार, 22 सितंबर 2018

ज्ञान का दसवाँ अध्याय सिर्फ़ बुद्धि नहीं, प्रेरणा का स्त्रोत भी है.#सुधा वर्गीस #कर्मवीर #KBC #KBC21सितम्बर2018

कर्मवीर एपिसोड जो कि हर शुक्रवार को आता है,इस बार (21सितम्बर) इसमें पद्मश्री सुधा वर्गीस जी तथा उनका साथ देने के लिए अनुष्का शर्मा, वरुण धवन उपस्थित थे. सुधा जी महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अत्यधिक मेहनत और गंभीरता से कार्य कर रही हैं.उनकी कर्मठता को सलाम कि वे 30 सालों से मुसाहर जाति के उत्थान के लिए प्रयासरत हैं. इसके लिए वे साईकिल से गाँव-गाँव जाकर उन महिलाओं को जागरूक कर रहीं हैं.... जो शिक्षा का अर्थ तक नहीं जानतीं. उन्हें यह भी नहीं मालूम था कि स्त्रियों पर अत्याचार करना/सहना गलत है, जिन्हें अपने अधिकारों का इल्म तक नहीं! जो ये कहती हैं "पति है तो मारेगा ही न!" ये महिलाएँ यह मानकर मौत से बदतर ज़िंदगी जी रहीं थी कि "शराब पीने के बाद पुरुष द्वारा शोषण होना सहज है". ये आमदनी ख़त्म हो जाने के भय से शराब बेचना बंद नहीं करना चाहतीं थीं.

उफ़, यह जानकर ही दिमाग झन्ना उठा कि "औरतों को इतना भी नहीं पता था कि बलात्कार अपराध है और पीड़िता को इसकी शिकायत करनी चाहिए". सुधा जी ने उनमें यह चेतना जागृत की. उन्होंने शराब, घरेलू हिंसा के ख़िलाफ़, महिलाओं के समवेत स्वर को गुंजायमान करने के उद्देश्य से 'नारी गुंजन' संस्था की स्थापना की. स्त्रियों को आत्मसम्मान के साथ जीना सिखाया. आज उनका अपना बैंड भी है. सुधा जी 'प्रेरणा' स्कूल के माध्यम से बच्चों को शिक्षित कर रही हैं तथा आत्मरक्षा हेतु उन्हें कराटे का प्रशिक्षण भी दिलवा रही हैं.
वरुण और अनुष्का के साथ से साईकिल वाली ये दीदी आज  25 लाख जीतीं. जिस अंदाज़ से उन्होंने "देखा है पहली बार...." के जवाब में "देखेंगे बारम्बार...." गाया, उनकी यह अदा दिल जीत लेने वाली थी.

सचमुच ज्ञान का दसवाँ अध्याय सिर्फ़ बुद्धि नहीं, प्रेरणा का स्त्रोत भी है.
- प्रीति 'अज्ञात
#KBC #KBC21सितम्बर2018 #अमिताभ_बच्चन #बिग_बी #कर्मवीर #कौन_बनेगा_करोड़पति #ज्ञान का दसवाँ अध्याय #सुधा वर्गीस 
@babubasu @SrBachchan @SonyLIV @SonyTV

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें