बुधवार, 15 अप्रैल 2020

कोरोना के साथ-साथ 'छींको-फ़ोबिया' से भी बचना जरुरी #lockdownStories2.0 #lockdownstories16



जहाँ एक ओर देश भर में कोरोना वायरस से बचने और इसके लक्षणों को समझाने के लिए कोई भी क़सर नहीं छोड़ी जा रही है वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने इस बात को मरते दम तक न समझने और भ्रांतियों पर भरोसा करने की ही ठान रखी है. यह अंधविश्वास भी नहीं कोरी बेवकूफ़ी ही है. यही बेवकूफ़ी तब अपराध में बदल जाती है जब मात्र खाँसने भर से कोई किसी को गोली मार देता है! जी हाँ, पिस्तौल से निकलती गोली की ही बात हो रही है.


क्या है यह घटना?
यह अज़ीबोग़रीब घटना उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर की है. जहाँ ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में लूडो खेल रहे चार युवकों में से एक, प्रशांत को खाँसी आ गई. बात बढ़ते-बढ़ते कोरोना वायरस फ़ैलाने के इल्ज़ाम तक पहुँच गई और वीर उर्फ गुल्लू ने गुस्से में आकर तमंचे से प्रशांत पर गोली चला दी, जिससे प्रशांत घायल हो गया. गोली उसकी जाँघ पर लगी है और फ़िलहाल वह ख़तरे से बाहर है. 
यह उसकी क़िस्मत थी कि वह बच गया लेकिन ऐसे न जाने कितने किस्से सोशल मीडिया पर रोज़ दिखाई दे जाते हैं जहाँ कोरोना वायरस फैलाने का आरोप लगाकर लोगों से दुर्व्यवहार किया जाता है उन्हें प्रताड़ना दी जाती है. मृत्यु का भय समझ आता है पर स्वयं को बचाने के लिए किसी और की जान ले लेना कहाँ की बुद्धिमानी है!

क्या  खाँसना और छींकना ग़ुनाह है?
इस वायरस से पीड़ित मरीज़ों के लक्षण संचार के हर माध्यम फ़ोन, मैसेज, टीवी, रेडियो, अख़बार, सोशल मीडिया के द्वारा हम तक प्रतिदिन पहुँच रहे हैं. उसके बावजूद भी ऐसी घटनाएँ हैरानी में डाल देती हैं. छींकना-खाँसना स्वाभविक और अनैच्छिक क्रियाएँ हैं, इन्हें चाहकर भी रोका नहीं जा सकता. Spring का यह मौसम ही एलर्जी का होता है जहाँ वातावरण में परागकण (pollens) उपस्थित होते हैं जिससे हमें खाँसी, छींक, रैशेज़ या अन्य तरह की एलर्जी प्रतिवर्ष होती है, इस बार कुछ नया नहीं हो रहा है. सर्दी-गर्मी के कारण कितने ही लोग इस समय ज़ुकाम के भी शिकार हो जाते हैं.  

तात्पर्य यह है कि खाँसना और छींकना ग़ुनाह नहीं है! हर बात को कोरोना से जोड़ना ठीक नहीं. जनता को चाहिए कि इस 'छींको-फ़ोबिया' से बाहर निकले और इसे कोरोना जैसा घातक रंग देने की कोशिश न करे. इतना जरूर है कि कोरोना हो न हो पर इन क्रियाओं (coughing & sneezing) के शिष्टाचार (etiquette) का पालन सदैव और अवश्य ही होना चाहिए क्योंकि स्वच्छता की महत्ता हमेशा ही रहती है. यदि आपके पास रूमाल नहीं है  तो आप अपनी कोहनी की तरफ़ छींक या खाँस सकते हैं. डिस्पोज़ेबल टिशु भी स्वीकार्य है. यदि आपने हाथों का इस्तेमाल कर ही लिया है तो फिर वही 20 सेकंड तक साबुन से हाथ धो लीजिये या सैनीटाइज़र का प्रयोग कीजिये. 

लक्षणों का पुनर्पठन 
WHO द्वारा जारी एक चार्ट के अनुसार बुख़ार, सूखी खाँसी, साँस लेने में तक़लीफ़ COVID-19 के सामान्य लक्षण हैं कभी-कभी सिरदर्द,थकान और गले में दर्द भी रह सकता है. डायरिया, नाक बहना न्यूनतम है तथा केवल खाँसना/ छींकना इस बीमारी का लक्षण नहीं देखा गया है.
चूंकि यह वायरस, संक्रमित मरीज़ के खाँसने से उसके आसपास दो मीटर के क्षेत्र में रह सकता है और यदि कोई स्वस्थ व्यक्ति उस समय वहाँ से गुजर रहा हो या वहाँ उपस्थित हो तो श्वाँस नलिका के माध्यम से यह वायरस उसके शरीर में प्रवेश कर सकता है. सामान्यजन को यह सावधानी रखनी है कि सार्वजनिक स्थानों पर दरवाजे, कुर्सी या अन्य वस्तुओं को स्पर्श करने के बाद अपने चेहरे को न छुएँ और यथाशीघ्र अपने हाथ अच्छी तरह से स्वच्छ कर लें. धोना संभव नहीं हो तो सैनिटाइज़र का प्रयोग करें. 

हमें बस इतना ही करना है 
बीमारी को समझें और अन्य गंभीर लक्षण दिखने पर भी तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें लेकिन यह कभी न भूलें कि सामान्य रूप से छींकने और खाँसने में शर्मिंदा होने जैसा कुछ नहीं है. हमारे पास पर्याप्त मात्रा में समस्याएँ हैं, नित नई अफ़वाहें फ़ैलाने से बेहतर कि हम अपनी ऊर्जा और समय उनको दूर करने और बीमारी से बचाव की सही प्रक्रिया में लगाएँ. जनता को जागरूक करें. यह इस 'वैश्विक बीमारी' से एकजुट हो लड़ने का समय है.
तब तक अपना ख़्याल रखें, स्वस्थ रहें. 
#lockdownStories2.0 #lockdownstories16 #Coronavirus_Lockdown #iChowk #preetiagyaat #प्रीति_अज्ञात
Photo Credit: Google

1 टिप्पणी: